331 किमी/घंटे टॉप स्पीड रफ्तार से चलने वाली हाइपर कार McLaren 750S लॉन्च

ब्रिटिश की सुपरकार निर्माता कंपनी McLaren ने भारतीय बाजार में नई सुपर कार McLaren 750S को लॉन्च कर दिया है। इस गाड़ी से पिछले साल अप्रैल में पर्दा उठाया गया था। यह ब्रिटिश कंपनी की अब तक की सबसे हल्की और सबसे  शक्तिशाली सीरीज प्रोडक्शन है। और इस प्रोडक्शन में V8 इंजन दिया गया है ।

 कंपनी ने इसे दो वेरिएंट कूपे और स्पाइडर में पेश किया है। यह कार Mclaren 720S सुपर कार की जगह लेगी।

मैकलेरन 750एस बाहरी (एक्सटीरियर) विशेषताएं

 750s का exterior फीचर 720S से काफी फ्यूचरिस्टिक है। जिसमें डीआरएल के साथ स्लीक एलईडी ,हैडलैंप्स के साथ रीडिजाइन  फ्रंट बम्फर, बड़े splitter, एक स्वूपिंग बोनट, रुफलाइन नए व्हील आर्क वेंट, एक्सटेंडेड रियर डेक जैसे हैडलाईट्स इसमें 20% बड़ा सक्रिय रियर विंग स्पॉइलर  भी लगा हुआ है।

मैकलेरन 750एस की आंतरिक (इंटीरियर​​) विशेषताएं

इस नए सुपर कार में  सीट अपहोलस्ट्री नप्पा लेदर से बना हुआ है । इसके केबिन lay out और पूरे डैशबोर्ड पर कार्बन फाइबर का उपयोग बहुत आकर्षक लगता है।

साथ ही डिजिटल फीचर्स में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग सिस्टम,8 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम,स्मार्ट फोन कनेक्टिविट,360 डिग्री कैमरा और साथ ही बोवर्स और विलिंक्स सोर्स्ड म्यूजिक सिस्टम भी उपलब्ध है।

Mclaren 750S Suspension

ब्रिटिश हाइपर में हल्के स्प्रिंग्स भी मिलते हैं, जो आगे की तरफ 3 % सॉफ्ट और पीछे की तरफ 4 % हार्ड है। साथ ही 750S में अपडेटेड चेसिस भी है। जिसमें मिमी चौड़ा फ्रंट ट्रैक और तेज स्टेयरिंग रैक शामिल है।

इसके अलावा यह एक सस्पेंशन लिफ्ट फंक्शन से भी लैश है । जिसे डैश बोर्ड पर एक बटन के माध्यम से केवल 4 सेकेंड में एक्सेस किया जा सकता है।

मैकलेरन 750S weight

750S की अपडेटेड चेसिस के कारण 720S की तुलना में 30 किलो तक वजन कम करने में मदद मिली है। जिससे ग्रॉस वजन 1277 किलोग्राम हो गया है। यह कार 580 bhp प्रति टन का “सेगमेंट फर्स्ट ” Power -to- weight ratio  प्रदान करती है।

Mclaren 750S High speed

750S को पॉवर देने के लिए 4.0 लीटर ट्विन -टर्बो, फ्लैट -प्लेन वो है जो बिना किसी इलेक्ट्रिक एसिस्ट के 740 बीएचपी पॉवर और 800 nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। यह हाइपर सुपर कार 332 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकती है।और 2.8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा  की रफ्तार पकड़ने में सक्षम हो सकती है।

मैकलेरन 750S price 

 Mclaren ने भारत में 750 S के लॉन्च के साथ अपनी उपस्थिति बढ़ाई है। 720S के सक्सेसर 750S को ब्रिटिश परफॉर्मेंस कार ब्रांड ने कूपे वेरिएंट को 5.91 करोड़ रूपए के एक्स शोरूम कीमत पर  तथा स्पाइडर  वेरिएंट को 6.58 करोड़ रुपए के एक्स शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है। Mclaren भारत में सीबीयू रूट के तहत फूली इंपोर्टेड मॉडल के रूप में उपलब्ध है। इन दोनों वेरिएंट की बिक्री फरवरी 2024 से  शुरू की जाएगी।

CarChalao24.com मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। और CarChalao24.com की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us

Sharing Is Caring:

Leave a Comment